चांदी पहली बार ₹2 लाख प्रति किलो के पार:1 से 2 लाख होने में 9 महीने लगे, ₹50 हजार से ₹1 लाख 14 साल में पहुंची थी
चांदी आज यानी 17 दिसंबर को पहली बार 2 लाख रुपए प्रति किलो के पार निकल गई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार एक किलो चांदी की कीमत 8,775 रुपए बढ़कर 2,00,750 रुपए पर पहुंच गई है। इससे पहले ये 1,91,977 रुपए पर थी। 18 मार्च को चांदी पहली बार 1 लाख रुपए पर पहुंची थी। यानी चांदी को 1 लाख से 2 लाख रुपए प्रति किलो तक पहुंचने में सिर्फ 9 महीने का समय लगा। जबकि इसे 50 हजार से 1 लाख रुपए तक पहुंचने में 14 साल लगे थे। मौजूदा कीमत के साथ चांदी अब ऑल-टाइम हाई पर है। चांदी में तेजी के 4 प्रमुख कारण सोना भी 936 रुपए बढ़कर 1,32,713 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंचा आज 24 कैरेट वाला सोना भी 936 रुपए बढ़कर 1,32,713 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इससे पहले ये कल यानी, 16 दिसंबर को 1,31,777 रुपए पर था। वहीं सोने ने 15 दिसंबर को 1,33,442 रुपए प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई बनाया था। इस साल सोना ₹56,551 और चांदी ₹1,14,733 महंगी हुई अब जानें चांदी से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब... सवाल 1: आने वाले दिनों में चांदी और कितनी महंगी हो सकती है? जवाब: केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि चांदी की डिमांड में अभी तेजी है जिसके आगे भी बने रहने का अनुमान है। ऐसे में चांदी अगले 1 साल में 2.50 लाख तक जा सकती है। वहीं इस साल के आखिर तक चांदी की कीमत 2.10 लाख रुपए किलो पहुंच सकती है। सवाल 2 : हाई रेट पर ज्वेलरी खरीदना कितना फायदेमंद या नुकसानदेह है? जवाब: हां, अगर आप सिल्वर ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहेगा, तो खरीद सकते हैं। आने वाले दिनों में चांदी की कीमत बढ़ने से ये और महंगी हो सकती है। सवाल 3: आम निवेशक अभी चांदी में निवेश कैसे कर सकते हैं? जवाब: चांदी में सिल्वर ETF के जरिए निवेश कर सकते हैं, लेकिन एकमुश्त निवेश की बजाय हर महीने SIP के जरिए निवेश सही रहेगा। इसके अलावा चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं। असली चांदी की पहचान करने के 4 तरीके
इंपैक्ट फीचर:देशभर में होर्डिंग्स के जरिए स्टिंग एनर्जी और मर्सीडीज-एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम ने जगाया एफ1 का जोश
स्टिंग एनर्जी ने मर्सीडीज-एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम के साथ साझेदारी में भारत में आकर्षक आउटडोर कैंपेन की शुरुआत की है। इस कैंपेन के साथ भारत के रास्ते एफ1 के उत्साह से भरे नजर आ रहे हैं। ब्रांड ने उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा, पंजाब,राजस्थान एवं पूर्वोत्तर के 47 शहरों के प्रमुख बाजारों में करीब 900 होर्डिंग लगाई हैं। ‘पेंट द सिटी रेड’ के कॉन्सेप्ट के साथ इस कैंपेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे स्टिंग एनर्जी और मर्सीडीज-एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम की साझेदारी को सभी की निगाहों में बसाया जा सके। भारत को प्राथमिकता में रखते हुए उठाए गए इस कदम का सबसे खास पल रहा मुंबई में बांद्रा- वरली सी लिंक पर लगाया गया शानदार प्रोजेक्शन। इस प्रोजेक्शन ने एक रोमांचक रात में एक बड़ी स्क्रीन के साथ इस आइकॉनिक स्ट्रक्चर को और भव्य बना दिया। इस स्क्रीन पर स्टिंग का लोगो और मर्सीडीज- एएमजी पेट्रोनॉस एफ1 टीम का ऐंब्लम लाइट और मोशन के खास सीक्वेंस में नजर आया। स्पीड, प्रिसिजन और अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ इस प्रोजेक्शन ने इस अर्बन लैंडमार्क को इस वैश्विक साझेदारी के लाइव, ओपन-एयर शोकेस में बदल दिया। इसने हर आने-जाने वाले को शहर के बीचो-बीच एफ1 की एनर्जी के अनूठे एहसास से भर दिया। यह लार्जर-दैन-लाइफ एक्टिवेशन हाल ही में स्टिंग एनर्जी और मर्सीडीज-एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम के बीच हुई वैश्विक साझेदारी के तहत उठाया गया कदम है। इस साझेदारी में भारत को प्रमुख बाजार के रूप में चिह्नित किया गया है।
होम
पॉलिटिक्स
बिजनेस
ऑटोमोबाइल
जॉब
गैजेट
लाइफस्टाइल
फोटो गैलरी
Others 
























